Keyword अनुसंधान ऑनलाइन बिक्री की सफलता की कुंजी है



जब
भी हम इंटरनेट पर कोई ज्ञान या सेवा खोजते हैं, तो हम ब्राउज़र के खोज इंजन में वांछित शब्द टाइप करते हैं और खोज बटन पर क्लिक करते हैं। सर्च इंजन में हम जो शब्द टाइप करते हैं, उसके आधार पर हम लाखों उत्पादों और सेवाओं से उन उत्पादों या सेवाओं को खोज सकते हैं जिनकी हमें आवश्यकता होती है। अब सवाल यह है कि लाखों उत्पादों और सेवाओं में से विशिष्ट चीज़ को सर्च इंजन में कैसे लाया जाए?

हां, इसे ही कीवर्ड सर्च कहते हैं। सर्च इंजन टाइप किए गए कीवर्ड के आधार पर लाखों उत्पादों और सेवाओं से विशिष्ट चीजें निकालने में सक्षम हैं।

दूसरे शब्दों में, उच्च रैंकिंग वाले कीवर्ड किसी वेबसाइट की सफलता की कुंजी हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि कोई वेबसाइट कितनी सफल है या उस पर कितना ट्रैफ़िक है।

यह थोड़ा कठिन लगता है, है ना?

हाँ अल जो मुझे बहुत बकवास लगता है, ऐसा लगता है कि बीटी मेरे लिए भी नहीं है। IBP शोध में पाया गया है कि आपके विज़िटर आपकी वेबसाइट पर किस प्रकार का विज़िटर ट्रैफ़िक चाहते हैं, यह पूरी तरह से सही कीवर्ड चयन पर निर्भर करता है, सही कीवर्ड का आपके बाज़ार पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है।

आप पूछ सकते हैं, यदि आपका उत्पाद और सेवा विश्व स्तरीय है, तो मैं ऐसे महत्वहीन कीवर्ड पर शोध क्यों करूं और तनाव बढ़ाऊं?

कल्पना कीजिए कि आप और मैं पर्दे के पीछे खड़े हैं। आप अपने विषय के कुशल वक्ता हैं। मैंने मंच का परदा खींचा और आपसे दो सौ श्रोताओं के सामने भाषण देने को कहा।

एक कुशल वक्ता के रूप में आपको कोई परेशानी नहीं होगी, आप सभी ने आत्मविश्वास के साथ अपनी जेब में कुछ नोटों के साथ माइक लेकर सामने खड़े होकर लगभग 35 मिनट तक बहुत ही जीवंत भाषण दिया।

भाषण के अंत में, उन्होंने देखा कि भीड़ जोर से ताली बजा रही थी क्योंकि आप खुलकर बोलते थे। आप अपने लिए नहीं जानते कि यह आपके सबसे महान भाषणों में से एक था। आपने मुद्दों को उठाया है, उपलब्ध समाधानों की रूपरेखा तैयार की है, और अपने उत्पाद को सभी के सामने पूरी तरह से प्रस्तुत किया है।

मगर क्या हुआ?

यह आगंतुक खरीदार आपका इंतजार नहीं कर रहा था। वे वास्तव में किसी और की प्रतीक्षा कर रहे थे जो कुछ पूरी तरह से अलग बात करने जा रहा था। आप किस बारे में बात कर रहे थे, इससे उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता था।

तो चलिए मान लेते हैं कि यह भीड़ आपके लिए नहीं थी। यह आपका लक्षित बाजार नहीं था।

आपने पूरे मंच की व्यवस्था की थी, आपने सबसे अच्छे उत्पाद और सेवा के बारे में अपना स्पष्ट भाषण दिया था लेकिन पूरी बात एक फिसलन भरी सड़क पर लुढ़क गई। क्योंकि आप गलत व्यक्ति से बात कर रहे थे।

तो यह खोजशब्द अनुसंधान से कैसे संबंधित है?

आपकी व्यावसायिक साइटों पर आने वाले विज़िटर्स की संख्या सीधे इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस कीवर्ड साइट का उपयोग कर रहे हैं। यदि आप सर्च इंजन को बताते हैं कि आपकी साइट का कीवर्ड "माउंटेन सस" या आपका नाम या आपके व्यवसाय का नाम या कुछ और होगा जिसका उत्पाद से कोई लेना-देना नहीं है।

और आप सही कीवर्ड पर शोध किए बिना सही ऑडियंस तक नहीं पहुंच सकते।

तो, आप सही कीवर्ड कैसे ढूंढते हैं? आपको अन्य लोगों के प्रति जो सहायता प्रदान करते हैं, उसमें आपको अधिक भेदभावपूर्ण होना होगा। यदि आप एक खरीदार हैं तो आप किसी उत्पाद की खोज कैसे करते हैं? या अगर किसी को कोई समस्या है, तो वह समाधान खोजने के लिए कीवर्ड कैसे टाइप करेगा?

जैसे "कुत्ता प्रशिक्षण"

"बिल भुगतान"

"स्वच्छता"

"बागवानी-ट्रिस"

"लैपटॉप"

"मोबाइल" ऐसा ही होता है

इस प्रकार प्रत्येक वेब सर्फर या खोजकर्ता को वह उत्पाद मिल जाता है जिसकी उन्हें आवश्यकता होती है। और इसलिए आपको अधिक ट्रैफ़िक के लिए व्यावसायिक वेबपृष्ठों में एक विशिष्ट कीवर्ड की आवश्यकता है। 

Comments

Popular posts from this blog

मोबाइल फ़ोन ट्रैकर

I B P या इंटरनेट व्यवसाय प्रचार